शनिवार से शुरू होने जा रहें दोनों क्लोवरलीफ, दिल्ली और नोएडा के बीच सफर होगा और आसान

City Reporter 26/08/2021 No Comments

शनिवार से शुरू होने जा रहें दोनों क्लोवरलीफ, दिल्ली और नोएडा के बीच सफर होगा और आसान

दिल्ली के साथ-साथ नोएडा के लोगों का भी इस शनिवार से आवागमन और आसान होने जा रहा है।  मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आगामी 28 अगस्त, 2021 (शनिवार) को दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर मयूर विहार फेज-एक फ्लाईओवर के Delhi-Noida Cloverleaf का उद्घाटन करेंगे।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूपी लिंक रोड (मयूर विहार फेज-एक के नजदीक) पर बने दोनों क्लोवरलीफ आम जनता को समर्पित होंगे। इनके शुरू होने पर नोएडा से मयूर विहार फेज-एक और मयूर विहार फेज-एक से अक्षरधाम की ओर जाना बेहद आसान हो जाएगा।

अभी नोएडा से मयूर विहार फेज एक आने के लिए तकरीबन डेढ़ किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर काटना पड़ता है। इसी तरह मयूर विहार फेज से अक्षरधाम की ओर जाने में परेशानी होती है, जोकि शनिवार 28 अगस्त से दूर हो जाएगी।

  • मयूर विहार फेज-एक से अक्षरधाम और नोएडा से मयूर विहार फेज-एक की यात्रा करने वाले यात्रियों को फायदा होगा क्योंकि दो लूप खुलने के बाद उन्हें इन गंतव्यों तक जाने में आसानी होगी।
  • 0.8 किमी लंबे फ्लाईओवर का निर्माण PWD Delhi ने किया है और इसे जनवरी 2019 में यातायात के लिए खोल दिया गया था, लेकिन इसके लूप का निर्माण कार्य चल रहा था, जो पूरा हो चुका है।
  • फिलहाल मयूर विहार एक से अक्षरधाम आने के लिए अभी पहले मयूर विहार से निकल कर यूपी लिंक रोड पर करीब 700 मीटर विपरीत दिशा में यानी नोएडा की ओर जाना पड़ता है। इससे निजात मिल जाएगी।
  • इसके शुरू होने से मयूर विहार से निकलकर सीधे क्लोवरलीफ पर चढ़कर यूपी लिंक रोड से अक्षरधाम की ओर चले जाएंगे।
  • ठीक ऐसे ही नोएडा से मयूर विहार फेज-एक आने के लिए यूपी लिंक रोड पर अभी मयूर विहार फेज एक से करीब एक किलोमीटर आगे जाकर राष्ट्रीय राजमार्ग-9 पर बने फ्लाइओवर के नीचे से यू टर्न करके लौटना होता है। इससे दो किलोमीटर का चक्कर लग रहा है। अब नई व्यवस्था में दो किलोमीटर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।
  • नोएडा की ओर से आकर मयूर विहार-फेज एक के सामने फ्लाइओवर पर चढ़ने पर क्लोवरलीफ से नीचे उतर कर मयूर विहार फेज-एक में प्रवेश कर जाएंगे।
  • क्लोवरलीफ बारापुला एलिवेटेड कारिडोर फेज-तीन योजना का हिस्सा हैं।

 

 

Categories : News